Monday, May 15, 2023

खवातीन सफर-ऐ-हज पर जाने से पहले हमारी गुजारिश है अपनी उंगली और अंगूठे पर मेहंदी नहीं लगवाऐ क्योंकि एयरपोर्ट पर फिंगर प्रिंट देने में दिक्कत हो सकती है


कांच की चूड़ियों से परहेज करें कई बार धक्का-मुक्की होने पर दूसरों को तकलीफ पहुंच जाती है.सऊदी अरब पहुंचते ही ठंडा पानी, ठंडा जूस, कोल्डरिंग बिल्कुल नहीं पिये गर्मी के मौसम में आपका इन्वायरमेंट चेंज होने की वजह से आपकी तबियत nasaj हो सकती है इसलिए परहेज करे 

अपने होटल का पता फोन नंबर अपने पास हमेशा साथ रखें.अपने रूट की बस का नंबर याद रखें.गर्मी होने पर सर ढक कर रखें.

सड़क पर बिल्कुल नहीं भागे सऊदी अरब में ड्राइवर की सीट उल्टे हाथ पर होती है. बीमार होने पर अपने पास की डिस्पेंसरी से दवाई ले,बिना वजह एंबुलेंस या फायर ब्रिगेड को फोन ना करें. 


जो आप दवाइयां इस्तेमाल करते हैं वह डॉक्टर के पर्चे पर लिखवा  कर दो महीने की दवाइयां लेकर जाएं.अगर आप चश्मा इस्तेमाल करते हैं तो 2 जोड़ी लेकर जाएं.

अगर आपने कुर्बानी की इजाजत स्टेट हज कमेटी को नहीं  दी है तो आप मक्का मुकर्रमा में  सरकारी बैंक iDBi में रकम जमा करके टोकन ले सकते हैं.अपने कीमती सामान की हिफाजत करें.ज्यादा नगदी लेकर नहीं जाएं.  

सामान खरीदते वक्त मोलभाव करें मक्का में अधिकतर दुकानदार से आप हिंदी में बात करेंगे तो वह आपसे हिंदी में बात करेंगे या एक आदमी रखते है बात करने वाला हिंदी,पाकिस्तानी, बरमावी etc.



 सभी हाजी साहब एक दूसरे की मदद करें.रास्ता भूल जाने की सूरत में करीब में मौजूद पुलिस को अपनी तकलीफ बताए और इंडियन हज मिशन से राब्ता करें बिल्कुल नहीं घबराए.


सभी हाजी साहब सब्र से काम ले.अफवाहों से बचें.लालच भरे मैसेजो से बचें.अपना कीमती वक्त इबादत में गुजारे.रास्ते में किसी भी चीज को ना उठाएं.

सऊदी अरब से व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल नहीं होती  इसके लिए आप सब  imo अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेना

.


मोबाइल नेट जरूरत के वक्त इस्तेमाल करें. आपको बस में और होटल में फ्री वाईफाई मिलती है तो वहां लोगों से जानकारी निकालकर अपने फोन को इंटरनेट से कनेक्ट कर अपने अहले खाना को खैरियत की इत्तिला देते हुए अपने मकसद को पूरा करने के लिए पूरा फोकस हज पर रखे। 

आपके होटल रिसेप्शन पर जो भी हिदायत हो उन पर अमल करें.बहस बिल्कुल ना करें.

@Multani Samaj

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment