Friday, March 18, 2022

पिरान कलियर शरीफ़ एक ऐसा नाम जो अपनी अलग पहचान रखता है। जहां पर दरगाह साबिर ए पाक, दरगाह इमाम साहब, दरगाह किलकीली साहब, दरगाह पीर गायब साहब, दरगाह अब्दाल साहब, की मजार है। इन सब से आस्था रखने वाले मुरीद जायरीन यहां पर दूर दराज और देश विदेश से भी अपनी मन्नत मुरादें लेकर पिरान कलियर शरीफ़ में बड़ी आस्था के साथ काफ़ी संख्या में आते हैं।

 


यहां पर सभी मज़हब के  जायरीन आते हैं और अपने मन की मुरादे पाते हैं। इसलिए पिरान कलियर शरीफ़ आस्था  का बहुत बड़ा महत्व रखता है। यहीं पिरान कलियर शरीफ़ में गंग नहर भी है जिसमे अक्सर बाहर से आय हुए जायरीन अक्सर गंग नहर में नहाने के लिए आते हैं। लेकिन पिरान कलियर में गंग नहर में पानी का तेज़ बहाव होने के चलते कुछ जायरीन गंग नहर में डूब जाते हैं। क्युकी गंग नहर में घाटों पर कोई जंजीर या कोई पुख्ता इंतजाम नहीं है।

और ये डूबने की घटना यहां पर काफ़ी संख्या में होती है। इस और ना तो किसी भी प्रशासनिक अधिकारियों का कोई ध्यान जाता है और ना ही स्थानीय निवासियों और जनप्रतिनिधियों का। केवल सरकार साबिर ए पाक के उर्स पर गंग नहर पर बोट और गोता खोर टीम को रखा जाता है जो उर्स के तुरंत बाद वापिस चले जाते हैं। अगर प्रशासन चाहे और इस तरफ थोड़ा ध्यान दें तो यहां पर एक बोट और कुछ गोताखोर लगा दिए जाएं तो काफी हद तक गंग नहर में डूबने वालों को बचाया जा सकता है

। इस कार्य का खर्च चाहे दरगाह प्रशासन ख़ुद भी करने में सक्षम है। या ये कहना भी सही है जितना पैसा दरगाह साबिर ए पाक का बकाएदारों पर पेंडिंग पड़ा हुआ है दरगाह प्रशासन उस पैसे को वसूल कर के इस काम में लगा दे तो मौत का सिलसिला रुक जाएगा पर शायद दरगाह प्रशासन को भी ये डूबते जायरीन देख कर दुख नहीं होता है।

@M S News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment