Wednesday, September 1, 2021

यह वाकया बगदाद का है : एक लुहार बाजार में घोड़े का नाल बना रहा था : जब नाल बना रहा था तो लोहे को आग में डालता और उसे अपने हाथ से ही निकाल कर हथौड़े से पिटता था।


एक शख्स इस लुहार की यह हरकत देख कर काफी हैरान हुआ और उससे पूछने लगा...आप बिना किसी चिमटे की मदद से गर्म लोहे को कैसे पकड़ लेते हो.? लुहार कहने लगा हर दिन काम करते करते आदत हो गई है, इसलिए पकड़ लेता हूँ। लेकिन यह सख्श इस बात को नहीं माना और फिर पूछा ऐसी बात हरगिज़ नहीं है। इस में कोई राज जरूर है, जो आप मुझे नहीं बताना चाहते हैं.?

लुहार मजबूर होकर अपनी दास्तान सुनाने लगा...एक खूबसूरत लड़की मेरे पास आई और कहने लगी मुझे कुछ पैसों की बहुत जरूरत हैं आप मेरा मदद करें...? तो लुहार उससे लड़की से कहने लगा...मैं आप की हर जरूरत पूरी करूँगा लेकिन उस के लिए मुझे आप का जिस्म चाहिए। लड़की बिलखती हुई कहने लगी, अल्लाह से डर..,यह शख्स अब भी अपनी बात पर कायम था।

लड़की यह बात सुनकर वहां से चल गई, लेकिन उनकी परेशानी बहुत थी जिसके चलते वह लड़की फिर उसके पास आई और कहने लगी...मैं तैयार हूं मुझे पैसों की सख्त जरूरी है। लुहार उस लड़की को लेकर कमरे में गया और दरवाजे बंद कर दिया, लड़की बहुत कांपने लगी जैसे हवा में कोई पत्तियां हिल रही हो। लुहार कहने लगा अब तो हमें कोई देख भी नहीं रहा है,फिर भी तुम इतनी क्यों डरी हुई है क्यों कांप रही हो.?

लड़की थर्राती हुई बोली हम इंसान की नजर से तो पर्दा कर चुके हैं लेकिन उस रब से पर्दा नहीं कर सकते। इसलिए मुझे अल्लाह का डर है और मुझ से गुनाह नहीं किया जा रहा है।

लुहार ऐसा आलम देख कर अपना मन बदल दिया और उसकी जरूरत के लिए उसको पैसे दे दिए। लड़की उसके बदले में उस लुहार को दुआ दी। लुहार उस शख्स से कहने लगा। वह लड़की मुझसे कही जा तुझे अब आग का शोला भी कभी नहीं जला सकता।

यह बात उस लड़की की माँ को पता चला तो उसकी माँ भी अल्लाह से दुआ की, या अल्लाह उस लड़के पर दोज़ख़ की आग और दुनियां की आग हराम कर दे। और यह दुवा क़ुबूल हुई। कुछ दिन बाद जब लुहार को आग की तपिश का अहसास नहीं हुआ तो लुहार लोहे को आग में से हाथ से निकाला तो उनको मालूम हुआ कि उस लड़की की दुआ मेरे हक़ में कुबूल हो चुकी है। वह सख्स यह वाकिया सुना तो बहुत हैरत में पड़ गया

 और लुहार उस लड़की की मदद करता रहा जब तक उनकी मजबूरी रही। दोस्तों सबक लेना चाहिए और हमें औरतों की मदद करना चाहिए ताकि उनको गलत कदम न उठाना पड़े। लोग औरतों के पाकीजगी पर सवाल तो उठाते हैं लेकिन उनकी मज़बूरियों को दूर करने की बात नही कहते। अल्लाह हम सब भाई बहन को हिकायत दे, आमीन!! अगर यह पोस्ट आप के हक़ में अच्छा है तो शेयर करके दूसरों तक भी पहुंचाए।

पोस्ट में लेडीज़ के फोटो सिर्फ़ इस मकसद से लगाये गए है ताकि इसको वो लोग भी पढ़ सके जिनको सिर्फ आकर्षित फोटो देखना पसंद है।

#Multani Samaj News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment