Friday, July 9, 2021

अधूरी ही रह गयी दिलीप कुमार की ख्वाहिश : नही हो पाई मुजफ्फरनगर में हमारी बिरादरी के शख्श से मुलाक़ात


मुजफ्फरनगर ( उत्तरप्रदेश ) ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार मुजफ्फरनगर के हमारी ही बिरादरी पैदायशी इंजीनियर मुल्तानी लोहार बिरादरी के मशहूर चित्रकार मौजुद्दीन बावरा से मिलना चाहते थे, मगर उनसे मुलाकात नही हो सकी । ख़्वातिलब्ध चित्रकार मौजुद्दीन द्वारा बनाये  अपनी फिल्मों के पोस्टर के दिलीप कुमार कायल थे। उनके इंतेकाल से प्रशंसकों में शोक व्याप्त है। 

मुजफ्फरनगर के मल्हूपूरा निवासी मुल्तानी लोहार बिरादरी के मशहूर चित्रकार मौजुद्दीन बावरा ने मुंबई और दिल्ली के आर्ट स्टूडियो में चित्रकारी में अपना अलग मुक़ाम हासिल किया था। मौजुद्दीन साहब ने बॉलीवुड की नामचीन फ़िल्म "बैजू बावरा" के अलावा दिलीप कुमार अभिनीत फिल्में "मुग़ल-ए-आज़म" संघर्ष, राम और श्याम जैसी सफल फिल्मों के पोस्टर बना कर राष्ट्रीय पहचान बनायीं थी। बाद में वो मुंबई से अपने शहर लौट आये थे। मौजुद्दीन साहब का सितंबर 2014 को


इंतेकाल हो गया था। उनके शिष्य हाजी मोहम्मद जकारिया और रईस अहमद बताते है कि "मुगल-ए-आज़म" में ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार ने इतिहास रचा था । मुंबई में फ़िल्म के पोस्टर मौजुद्दीन बावरा साहब ने ही बनाये थे। फ़िल्म के पोस्टरों में उनकी चित्रकारी की गहराई से दिलीप कुमार प्रभावित हुए बिना नही रह पाए थे, उन्होनें मौजुद्दीन बावरा साहब से मिलने की इच्छा जतायी थी।

मगर,उनकी मुलाकात नही हो सकी । चित्रकार मौजुद्दीन साहब खुद दिलीप साहब के बड़े फैन थे, वो उनकी फिल्मों को देखकर उनके निभाये किरदारों में जीते थे, खुद के ऐसे ही फोटो भी खिंचवाते थे।

हाजी जकारिया और रईस अहमद कहते है कि दिलीप साहब के निधन पर एक युग का निधन अंत हो गया है।



शाहरुख खान ने 6.48 लाख में खरीदे थे दो पोस्टर


हिंदी फिल्मों में मील का पत्थर बन चुकी फ़िल्म "मुगल-ए-आज़म" के चित्रकार मौजुद्दीन बावरा द्वारा बनाये गए दो पोस्टरों को किंग खान शाहरुख खान ने 6.48 लाख रुपये में खरीदा था । सात साल पहले मुंबई के ओसियन में इन पोस्टरों की नीलामी की गई थी। मुल्तानी लोहार बिरादरी ने अपने हुनर और जोहर देश के हर सेक्टर में बिखेरे है। ऐसी ही कोई जानकारी बिरादरी कि किसी भी शख्शियतों के बारे में आपके पास हो तो आप हमारे व्हाट्सएप नंबर 8010884848 पर भेजें आपके नाम से ख़बर प्रकाशित करके उसका लिंक आपको भी भेजा जाएगा ।

No comments:

Post a Comment