Friday, April 16, 2021

अब अजमेर में न ख्वाजा साहब की दरगाह में जियारत होगी और न पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में दर्शन। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन जैसे सख्त कदम उठाएं।


जागरुकता के लिए जिला पुलिस अधीक्षक जगदीश चन्द्र शर्मा ने वीडियो जारी किया

कोरोना संक्रमण को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 14 अप्रैल की रात को लॉकडाउन जैसे जो सख्त कदम उठाए हैं, उनमें अब अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में जायरीन जियारत भी नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही पुष्कर स्थित विश्व विख्यात ब्रह्मा मंदिर में भी श्रद्धालु दर्शन नहीं कर सकेंगे। 16 अप्रैल से लागू होने वाली नई गाइडलाइन के अनुसार राजस्थान में सभी धार्मिक स्थलों पर आवाजाही पर पूर्ण रोक लगा दी है। गत वर्ष मार्च में जब पूर्ण लॉकडाउन हुआ था, तब धार्मिक स्थलों पर ऐसा ही प्रतिबंध लगाए गए थे। जब धार्मिक स्थलों पर आवाजाही पर रोक लगा दी है तो फिर बाहर से आने वाले जायरीन भी दरगाह में जियारत नहीं कर सकेंगे। इसी प्रकार पुष्कर सरोवर के घाटों पर स्नान, पूजा पाठ आदि के धार्मिक कार्यों पर भी रोक रहेगी। गत वर्ष के लॉकडाउन में दरगाह में कुछ खादिमों को धार्मिक रस्में पूरी करने की अनुमति दी गई थी, जबकि पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में रोजाना सुबह शाम पुजारियों को आरती और भगवान की प्रतिमा का श्रृंगार करने की अनुमति दी गई। यहां यह उल्लेखनीय है कि दरगाह के बाहर बाजारों में जायरीन के आने से ही रौनक और कारोबार होता है। दरगाह के आसपास हजारों गेस्ट हाउस और होटल बने हुए हैं, जो जायरीन से खचाखच भरे रहते हैं। इसी प्रकार पुष्कर का कारोबार तो पूरी तरह श्रद्धालुओं और विदेशी पर्यटकों पर टिका है। सरकार ने शाम 5 बजे तक दुकानें खोलने की छूट दी है, लेकिन जब जायरीन और श्रद्धालु आएंगे ही नहीं तो फिर दुकानों के खुले रहने का कोई मतलब नहीं है। सरकार के प्रतिबंध पुष्कर और दरगाह के पास लॉकडाउन जैसे ही है। 

एसपी ने जारी किया वीडियो:


14 अप्रैल को राज्य सरकार की गाइडलाइन जारी होने के बाद अजमेर के जिला पुलिस अधीक्षक जगदीश चन्द्र शर्मा ने लोगों में जागरूकता के लिए वीडियो जारी किया। इस वीडियो में एसपी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ने हम पर हमला कर दिया है। यह हमला लोगों की लापरवाही की वजह से हुआ है। एसपी ने लोगों से आग्रह किया कि वे बिना ठोस कारण के घर से बाहर नहीं निकले। घर में प्रवेश करने पर साबुन से हाथ धोए। उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार की गाइड लाइन की पालना करने का भी आग्रह किया है। एसपी का कहना रहा कि गाइड लाइन का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

No comments:

Post a Comment